ITBP Recruitment for the posts of Constable, Head Constable, Sub Inspector Notification 2024 जारी

ITBP Recruitment Notification : इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स द्वारा विभिन्न पोस्टों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इन भर्तियों के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं जिनकी अंतिम तिथि पोस्ट के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है।इसके तहत हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, ट्रेडमैन समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी।इस भर्ती के लिए भारत के योग्य पुरुष एवं महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Education Qualification of ITBP vacancy

इन सभी सभी भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड और यूनिवर्सिटी से 10वीं, 12वीं या स्नातक पास होनी चाहिए। पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता होनी ज़रूरी है।

Age Limit of ITBP vacancy

इन सभी भर्तियों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 30 वर्ष तक निर्धारित की गई है। यह आयु सीमा सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग रहेगी, इसके अलावा आयु सीमा की गणना निम्न भर्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

Selection Process of ITBP vacancy

ITBP भर्तियों के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसी के साथ कुछ-कुछ पदों के लिए फिजिकल टेस्ट और स्किल टेस्ट का भी आयोजन होगा। अंत में सभी टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन करने के बाद फाइनल रूप से जॉइनिंग दी जाएगी।

Fee

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के समय ₹100 का ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अलावा एससी, एसटी एक्स सर्विसमैन और महिलाओं वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

How to Apply

इसका आवेदन आधिकारिक वेबसाइट (https://recruitment.itbpolice.nic.in/rect/registrations/applicant-signup) से कर सकते है।

Scroll to Top