Jal Jeevan Mission Bharti 2024: जल जीवन मिशन योजना भर्ती में बम्पर पदों पर आवेदन शुरू

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: जल जीवन मिशन एक राष्ट्रीय योजना है जो इस समय देश के सभी राज्यों में जारी है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत सरकार सभी राज्यों के प्रत्येक गांव, शहर और घर-घर तक पीने का स्वच्छ जल पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

जल जीवन मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाना है। इस योजना को लागू करने के बाद से इसमे राज्यवार काम भी किया जा रहा है। अब सरकार प्रत्येक राज्य के बेरोजगार युवाओं को जल जीवन मिशन भर्ती में शामिल करके इस योजना पर तेजी से कार्य करना चाहती है जिसमें राजस्थान राज्य भी शामिल है।

जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 में आवेदन करके बिना परीक्षा के नौकरी पाने के लिए बेरोजगार युवाओं के पास बहुत ही सुनहरा अवसर है। इस योजना भर्ती के अंतर्गत मजदूर, राजमिस्त्री, प्लंबर, तकनीकी इंजीनियर और इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न रिक्त पदों के लिए सीधी नियुक्ति की जा रही है। बता दें कि इन भर्तियों के लिए पद संख्या आवश्यकता के आधार पर तय की जाएगी।

जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 के लिए सलेक्शन के बाद वेतनमान सरकार द्वारा दिया जाएगा। बता दें कि विभिन्न स्तरीय पदों के लिए न्यूनतम 6800 रुपये से अधिकतम 21000 रुपये तक प्रति माह वेतन दिया जाएगा। आवेदकों का चयन शैक्षणिक योग्यता और कार्य कुशलता के आधार पर किया जाएगा। जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार 31 अक्टूबर तक कभी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं।

Age Limit of Jal Jeevan Mission Bharti vacancy 2024

आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है। वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। जल जीवन मिशन योजना भर्ती में आरक्षित श्रेणियों को सरकारी नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु में विशेष छूट दी जा सकती है।

Selection Process of Jal Jeevan Mission Bharti vacancy 2024

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन बिना लिखित परीक्षा, बिना इंटरव्यू के किया जाएगा। इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता एवं कार्य कुशलता के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी करके किया जाएगा। सलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों की सीधी नियुक्ति की जाएगी। नियुक्ति के लिए आवेदन करते समय दिए गए दस्तावेज चेक किए जा सकते हैं जिसमें आपका आधार कार्ड, दसवीं 12वीं की मार्कशीट जैसे दस्तावेज शामिल हो सकते हैं।

Documents to apply Jal Jeevan Mission Bharti vacancy 2024

  1. आधार कार्ड
  2. 10वीं कक्षा की अंकतालिका
  3. कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  4. उच्च स्तरीय पदों के लिए पद अनुसार जरूरी डिप्लोमा
  5. जाति प्रमाण पत्र यदि आयु में छूट की जरुरत हो
  6. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  7. मोबाइल नंबर
  8. इमेल आईडी
  9. हस्ताक्षर इत्यादि।

Salary of Jal Jeevan Mission Bharti vacancy 2024

जल जीवन मिशन भर्ती में मजदूर, राजमिस्त्री, प्लंबर, तकनीकी इंजीनियर और इलेक्ट्रीशियन सहित किसी भी पद के लिए चयनित उम्मीदवारों पद अनुसार न्यूनतम 6800 रुपये से 21000 रुपये तक मासिक वेतन दिया जाएगा। इस वेतन का भुगतान सीधे सरकार द्वारा किया जाएगा।

Apply OnlineClick Here

Official Website- click here

Scroll to Top