Deputy Jailer Recruitment 2024: आरपीएससी डिप्टी जेलर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा एक और नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह भर्ती कारागार विभाग में उपकारापाल यानी कि डिप्टी जेलर के पदों पर की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन 8 जुलाई 2024 से लेकर 6 अगस्त 2022 तक चलेंगे।

योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आरपीएससी डिप्टी जेलर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन कुल 73 पदों पर भर्ती हेतु जारी किया गया है इसमें 70 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र के और तीन पद अनुसूचित क्षेत्र के रखे गए हैं। साथ ही पदों की संख्या को वर्ग के अनुसार भी अलग-अलग निर्धारित किया गया है इसकी जानकारी आप लोग नोटिफिकेशन के माध्यम से देख सकते हैं। स्नातक पास विद्यार्थी इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु योग्य है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं साथ ही नोटिफिकेशन डाउनलोड करने और भर्ती से जुड़ी संपूर्ण जानकारी नीचे बताई गई है।

आरपीएससी डिप्टी जेलर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आरपीएससी डिप्टी जेलर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट पास निर्धारित की गई है साथ ही अभ्यर्थी को हिंदी लेखन और राजस्थानी कल्चर का नॉलेज होना चाहिए। इस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 26 वर्ष तक निर्धारित की गई है जिसकी गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

आरपीएससी डिप्टी जेलर भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। इस भर्ती के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम आयोग द्वारा जल्द ही अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान डिप्टी जेलर भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों द्वारा एसएसओ आईडी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

सबसे पहले आप लोगों को  एसएसओ की अधिकारी वेबसाइट पर चले जाना है। इसके बाद यदि आपने पहले से रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो आप लोगों को लॉगिन कर लेना है अन्यथा पहले रजिस्ट्रेशन कर लेवे। इसके बाद आप लोगों के सामने इस भारती का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आप लोगों को भर देनी है और मांगे गए दस्तावेज को अपलोड कर देना है। अंत में आप लोगों को आवेदन शुल्क का भुगतान कर एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क वर्ग के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है जैसे कि सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 रखा गया है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांगजन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क ₹400 निर्धारित किया गया है। राजस्थान में लागू एक बारीय पंजीयन शुल्क के तहत यदि आपने पहले शुल्क का भुगतान कर रखा है तो आपको पुनः इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top