India Post GDS Vacancy (30,000 Posts) भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदो पर भर्ती

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के बंपर पदों पर भर्ती हेतु जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन इस बार 15 जुलाई 2024 को जारी होगा। इसके बाद इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। नोटिफिकेशन जारी करने के संबंध में डाक विभाग द्वारा शॉर्ट नोटिस जारी करते हुए सूचना दी गई है।

विद्यार्थियों द्वारा काफी समय से भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती का इंतजार किया जा रहा था। बता दे कि आपका यह इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में शॉर्ट नोटिस जारी किया जा चुका है। इस बार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 15 जुलाई 2024 को जारी कर दिया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय डाक विभाग द्वारा जीडीएस भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन लगभग 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती हेतु जारी किया जाएगा। हालांकि कंफर्म पदों की जानकारी अधिकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पता चलेगी। अभी इस वैकेंसी के लिए विभाग से जानकारी मांगी गई है इसके बाद विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होगा जिसमें पदों की संख्या में कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है। जैसे ही इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी होता है हमारे द्वारा आप लोगों तक सूचना पहुंचा दी जाएगी। सूचना से अपडेट रहने के लिए आप लोग हमारे टेलीग्राम या व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए योग्यता

भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती चयन प्रक्रिया

India Post GDS भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों हेतु किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा आयोजित नहीं होगी। मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले अभ्यर्थियों का बाद में दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवार का फाइनल रूप से चयन होगा।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती लेटेस्ट अपडेट

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 15 जुलाई 2014 को जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती लगभग 30 हजार से अधिक पदों के लिए आयोजित की जा सकती है परंतु कंफर्म पदों की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पता चलेगी। इसमें पदों की संख्या स्टेट और सर्किल वाइज अलग-अलग रखी जाएगी जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही पता चल सकेगी। जैसे ही इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा हमारे द्वारा सूचना अपडेट कर दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top