IBPS Clerk Recruitment 2024: आईबीपीएस क्लर्क के 6128 पदो पर निकली भर्ती आवेदन करे

बैंकों में क्लर्क के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए आईबीपीएस द्वारा क्लर्क भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 30 जून 2024 को जारी कर दिया गया है। ‌इस भर्ती के लिए आवेदन 01 जुलाई 2024 से लेकर 21 जुलाई 2024 तक चलेंगे।

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। यह भर्ती इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन द्वारा आयोजित की जा रही है जिसके तहत भारत के राज्यों में स्थित बैंक मैं क्लर्क के पदों पर भर्ती की जाएगी। आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन कुल 6128 पदों पर भर्ती हेतु जारी किया गया है। इसमें पदों की संख्या राज्य और कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी आप लोग नोटिफिकेशन में देख सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रारंभिक परीक्षा अगस्त 2024 माह में आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा अक्टूबर 2024 माह में आयोजित होगी। इस भर्ती के लिए योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी नीचे पोस्ट में बताई गई है विस्तृत जानकारी हेतु पोस्ट को अंत तक पढ़े एवं नोटिफिकेशन डाउनलोड करने और ऑनलाइन आवेदन करने हेतु लिंक नीचे दिया गया है। 

आईबीपीएस क्लर्क योग्यता

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु शैक्षणिक योग्यता भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास निर्धारित की गई है। साथ ही इस भर्ती के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 28 वर्ष रखी गई है जिसकी गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है। 

आईबीपीएस क्लर्क चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन लिखित प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा अगस्त 2024 माह में आयोजित होगी जिसमें कुल 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका अंकभार 100 नंबर ही होगा।‌ परीक्षार्थियों को परीक्षा हल करने हेतु 1 घंटे का समय मिलेगा।

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को बाद में मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें 200 नंबर के 190 प्रश्न पूछे जाएंगे जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों को 160 मिनट मिलेंगे। आईबीपीएस क्लर्क भर्ती का विस्तृत सिलेबस नोटिफिकेशन में दिया गया है जिसे देखकर आप उसके अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आप लोग एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लेवे‌‌।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें इसके बाद आप लोगों के सामने इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा उसे फॉर्म में आप लोगों को पूछी गई जानकारी भरकर बताए गए दस्तावेज अपलोड कर देने हैं। और अपने वर्ग के अनुसार ऑनलाइन आवेदन का भुगतान करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

आवेदन शुल्क

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु आवेदन शुल्क कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग रखा गया है। सामान्य,ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों हेतु आवेदन शुल्क 850 रुपए है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों हेतु आवेदन शुल्क 175 रुपए है। उम्मीदवार द्वारा इस आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

IBPS Clerk Recruitment 2024 Dates

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 21 जुलाई 2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top